Search This Blog

Monday, November 27, 2017

“आवश्यक सूचना”

                                          “आवश्यक सूचना
      शिमला शहर में बढती हुई यातायात समस्या को ध्यान में रखते हुए सर्व साधारण  को सूचित किया जाता है कि:-

  1. सन्जौली, छोटा शिमला, Hotel Holiday Home, विन्टर फील्ड, पुराना बस स्टैंड के पास व इसके अतिरिक्त भी कई स्थानो पर वाहनो को पार्क करने के लिए Paid Parking की सुविधा उपलब्ध है किन्तु इसके बाबजूद भी देखने में आया है कि वाहनो को सडक के दोनो ओर अनाधिकृत रूप से खडा किया गया है/ जाता है जिससे सडक पर निरन्तर यातायात अवरूद्ध होने की समस्या उत्पन्न हो रही है । अत: ऐसे खडे किए गए वाहन मालिकों/चालको से आग्रह किया जाता है कि वे ऐसे अनाधिकृत रूप से पार्क किए गए वाहनो को 07 दिनो के भीतर हटाना सुनिश्चित करें अन्यथा मोटर वाहन अधि0 के अन्तर्गत की जाने वाली कार्यवाही के अतिरिक्त वाहनो को क्रेन के द्वारा हटाया जाकर नजदीक की Paid Parking में पार्क कर दिया जाएगा तथा वाहन मालिक Towing Charges के अतिरिक्त Parking Fees व अन्य जुर्मानों के लिए भी उतरदायी होगें।
  2. प्राय: यह भी देखने में आया है कि जो वाहन स्कूली बच्चों को छोडने व ले जाने के लिए आते है, ऐसे वाहनो के मालिकों व चालकों द्वारा वाहनो को स्कूलों के आस-पास बिना कारण खडा कर दिया जाता है जिससे अकारण ही यातायात प्रवाह अवरूद्ध होता है । अत: ऐसे वाहन मालिकों व चालकों से निवेदन है कि स्कूली बच्चों को छोडने व ले जाते समय शीघ्र वाहनो को स्कूल के पास से हटाना सुनिश्चित करें ।
  3. जिन वाहनो पर शिमला पुलिस द्वारा नोटिस चिपकाएं जा रहे है ऐसे वाहनो को पार्क किए स्थानों से शीघ्र हटाया जाए अन्यथा ऐसे अनाधिकृत रूप से पार्क किए गए वाहनो को मोटर वाहन अधि0 के अन्तर्गत की जाने वाली कार्यवाही के अतिरिक्त क्रेन द्वारा हटाया जाएगा ।
  4. यह भी पाया गया है कि शिमला शहर में प्राईवेट बसों द्वारा बस ठहराव स्थल के अलावा भिन्न-2 स्थानो से संवारियों को बसों में चढाया व उतारा जाता है जिससे भी वाहनो की आवाजाही निरन्तर अवरूद्ध होती रहती है व सडक पर वाहनो की लम्बी कतारें लग जाती है । अत: प्राईवेट बसों के चालकों व परिचालकों को भी सूचित किया जाता है कि वे केवल बस ठहराव स्थल से ही यात्रियों को बसों में चढाये व उतारे । इसके अतिरिक्त प्राईवेट बसों के मालिकों से भी आग्रह किया जाता है कि वे अपनी-2 बसों में कार्यरत चालकों व परिचालकों को इस बारे आवश्यक निर्देश दें ताकि शिमला शहरी क्षेत्र में यातायात को सुचारू रूप से चलाया जा सकें ।   
                                                    निवेदक,



                                                पुलिस अधीक्षक,

                                        शिमला, जिला शिमला, हि0प्र0

No comments:

Post a Comment